लोकसभा निर्वाचन 2024: 85 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ मतदाताओं ने होम वोटिंग कर लोकतंत्र में निभाई अपनी सहभागिता

घर पर वोटिंग से मिली बड़ी राहत, आयोग की व्यवस्था पर जताया आभार’

बिलासपुर//भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा निर्वाचन में सभी मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित कराने के लिए अनेक पहल की गई है। इसी क्रम में 85 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिक तथा 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केन्द्र तक जाने में किसी भी प्रकार की परेशानी न हो, इसके लिए ऐसे वोटर्स को आयोग द्वारा होम वोटिंग की सुविधा प्रदान करते हुए डाक मतपत्र से मतदान आज से किया जा रहा है। जिले के वरिष्ठजन भी उत्साह के साथ लोकतंत्र के इस महापर्व में मताधिकार का प्रयोग कर अपनी जिम्मेदारी का बखूबी ढंग से निर्वहन कर रहे हैं और आयोग की इस व्यवस्था के लिए आभार जता रहे हैं। उनके चेहरे की मुस्कान यह बयां कर रही है कि घर पर ही मतदान कर पाने की सुविधा मिलने से उन्हें कितनी राहत मिली है।


बिलासपुर के बाबजी पार्क कॉलोनी में रहने वाले 87वर्षीय श्री वी. के.शास्त्री ने भी डाकमतपत्र के जरिए होम वोटिंग की। श्री शास्त्री ने बताया कि चल- फिर पाने में असमर्थ होने की वजह से उन्होंने वोट डाल पाने की उम्मीद छोड़ दी थी, लेकिन भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दी गयी इस सुविधा के चलते वे अपने मताधिकार का उपयोग कर पाए। नेहरू नगर निवासी 90 वर्षीय श्रीमती शीला डेग्वेकर ने बताया कि पहले अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए उन्हें दूसरों पर आश्रित रहना पड़ता था लेकिन अब मतदान दल के घर पर आने से बिना किसी असुविधा के लोकतंत्र के प्रति मैंने अपनी जिम्मेदारी निभायी है। 93 वर्षीय कल्पना विहार निवासी श्री श्याम सुंदर वैदया ने कहा कि होम वोटिंग के माध्यम से घर पर ही अपने मताधिकार का प्रयोग कर पाने से बहुत राहत मिली है। पहले मतदान केन्द्र में घरवालों की मदद से पहुंचकर मतदान करते थे लेकिन अब निर्वाचन आयोग द्वारा घर पर ही सुविधा दी जा रही है। उन्होंने इस सुविधा के लिए निर्वाचन आयोग का तहेदिल से आभार जताया।

विवेक देशमुख / Masturi ...

Next Post

एक दिवसीय राजा गुरु, गुरु बालकदास साहेब जी के सम्मान में भव्य सतनाम शोभा यात्रा में पहुंचे गुरु सौरभ साहेब

Tue Apr 30 , 2024
मस्तूरी। ग्राम पंचायत राक में एक दिवसीय राजा गुरु, गुरु बालकदास साहेब के सम्मान में भव्य सतनाम शोभा यात्रा रखा गया था जिसमें सतनामी समाज के धर्म गुरु बाल दास साहेब  के पुत्र युवाओं के प्रेरणास्रोत गुरु सौरभ साहेब  की सानिध्य मे कार्यक्रम रखा गया था युवाओं के प्रेरणास्रोत गुरु […]

You May Like

ब्रेकिंग न्यूज़